तीरंदाज सरिता कुमारी, शीतल देवी पेरिस पैरालिंपिक से बाहर | पेरिस पैरालिंपिक समाचार



नई दिल्ली: सरिता कुमारीकी उल्लेखनीय यात्रा पेरिस पैरालिम्पिक्स क्वार्टर फाइनल में एक दिल तोड़ने वाला अंत हुआ तीरंदाजी प्रतियोगिता शनिवार को होगी।
फरीदाबाद की मूल निवासी, जिन्होंने क्वालीफाइंग दौर में नौवीं वरीयता प्राप्त की थी, ने शुरुआती दौर में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, लेकिन अंतिम आठ में उन्हें कोरिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त ओज़नूर क्यूर गिर्डी से हार का सामना करना पड़ा।
ओज़नूर, जिन्होंने क्वालीफाइंग राउंड के दौरान संभावित 720 अंकों में से 704 अंक प्राप्त कर विश्व रिकार्ड तोड़ दिया था, ने दूसरे राउंड में तीन परफेक्ट 10 शॉट लगाकर अपना दबदबा दिखाया और सरिता पर पांच अंकों की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली।

सरिता के तीसरे छोर पर वीरतापूर्ण प्रयास और ओज़नूर के 30 अंकों के बराबर चौथे छोर पर त्रुटिहीन प्रदर्शन के बावजूद, तुर्की की तीरंदाज ने अपनी चार अंकों की बढ़त बनाए रखी। ओज़नूर की मजबूत शुरुआत और लगातार प्रदर्शन निर्णायक साबित हुआ क्योंकि उसने पांचवें छोर पर 29 अंकों के साथ जीत सुनिश्चित की।
भारत के लिए एक और निराशाजनक परिणाम, शीतल देवीबिना हाथ वाली यह अद्भुत खिलाड़ी कम्पाउंड महिला ओपन वर्ग में अंतिम-16 चरण से बाहर हो गई। पेरिस पैरालंपिक हमने इन दृढ़ निश्चयी एथलीटों की जीत और असफलताओं को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करते हुए देखा।
एशियाई पैरा खेलों की दोहरी स्वर्ण पदक विजेता शीतल, जिन्होंने 703 के स्कोर के साथ पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था, को अंतिम-16 दौर में बाई मिली।

मजबूत शुरुआत, दो एक्स हिटिंग और केवल एक अंक गंवाने के बावजूद, पहला सेट 29-28 से जीतने के बावजूद, शीतल को दूसरे छोर पर झटका लगा। उनके 7-पॉइंट तीर ने अनुभवी चिली तीरंदाज मारियाना जुनिगा को दूसरा छोर 27-26 से जीतकर स्कोर 55-55 पर बराबर करने में मदद की।
अगले आठ तीरों के लिए दोनों तीरंदाजों के बीच कड़ी टक्कर हुई, लेकिन मारियाना ने अंतिम तीर में 9 अंक हासिल करके जीत हासिल की, जबकि शीतल, पैरालिंपिक में पदार्पण कर रही थीं, 8-रिंग में फिसल गईं और एक अंक से हार गईं। शीतल का जल्दी बाहर होना एक आश्चर्य की बात थी, क्योंकि वह दूसरी वरीयता प्राप्त थीं।

इसके विपरीत, नौवीं वरीयता प्राप्त सरिता ने शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और इटली की एलेनोरा सार्टी को एकतरफा प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में 141-135 से हराया। पिछले साल एशियाई पैरा खेलों में टीम रजत पदक जीतने वाली सरिता ने पहले छोर पर चार अंकों की बढ़त बनाने के लिए सिर्फ एक अंक गंवाया। उसने दूसरे छोर पर अपनी बढ़त को पांच अंकों तक बढ़ाया, जहां उसने एक एक्स (केंद्र के करीब) शॉट लगाया।
हालाँकि उनकी उच्च रैंक वाली इतालवी प्रतिद्वंद्वी ने दो 10 अंक हासिल किए और तीसरा छोर जीत लिया, लेकिन सरिता ने नियंत्रण बनाए रखा और दो ठोस छोरों के साथ जीत हासिल की। ​​इससे पहले, सरिता ने अपने पहले दौर के मुकाबले में मलेशिया की नूर जन्नतन अब्दुल जलील को 138-124 से हराया था।
खुले वर्ग में, तीरंदाज बैठे हुए स्थिति से प्रतिस्पर्धा करते हैं, 10-6 बिंदु बैंड से बने 80 सेमी पांच-रिंग लक्ष्य पर 50 मीटर की दूरी से निशाना साधते हैं।



Leave a Comment